Sun. Mar 3rd, 2024

अगले तीन दिन में बढ़ेगी ठंड,26, 27 और 28 नवम्बर को ज्यादा तापमान घटने के आसार, एक्टिव हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

बैतूल। वम्बर माह बीतने वाला है, ऐसे में यहां अभी तक कड़ाके की ठंड का असर देखने को नहीं मिला है। इस बीच मौसम विभाग ने मौसम बदलने और ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। उत्तर भारत क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है। इसका असर मप्र के कई जिलों में देखने को मिलेगा।

26, 27, 28 नवम्बर को कई जिलों में बारिश होने की संभावना है। बारिश होने की स्थिति में ठंड के तेवर बढ़ेगे। मौसम विभाग भोपाल के मौसम वैज्ञानिक एसएन साहू ने बताया कि बैतूल में बारिश होने की संभावना तो नहीं है, लेकिन आसपास के जिलों में बारिश होने पर बैतूल में ठंड बढ़ेगी। रात को न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की कमी आई है। तापमान 15 डिग्री से 14 डिग्री पर पहुंच गया। अधिकतम तापमान 27 डिग्री पर बना हुआ है। वैसे नवम्बर माह में ठंड पड़ने लग जाती है। लेकिन इस बार ठंड का असर बहुत अधिक देखने को नहीं मिल रहा है। केवल रात के समय ही ठंड का एहसास हो रहा है।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में ठंड का असर जिले में भी देखने को मिलेगा। फिलहाल उत्तर भारत में भी बर्फबारी नहीं होने से इस बार ठंड के तेवर देखने को नहीं मिल रहे है। भले ही कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है। लेकिन मौसम फसलों के अनुकूल बना हुआ है। कृषि वैज्ञानिकों का कहना है कि रबी फसलों के लिए अधिकतम तापमान 30 डिग्री से कम और न्यूनतम 15 डिग्री से कम होना चाहिए। इससे अधिक तापमान बढ़ता है तो फसलों को नुकसान होगा। मध्यप्रदेश में अब ठंड बढ़ने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *