Sun. Mar 3rd, 2024

कार्तिक पूर्णिमा पर बारालिंग में लगेगा मेला,तैयारियां शुरू, ताप्ती नदी पर बना पत्थरों का पुल

बैतूल।  पुण्य सलिला माँ सूर्यपुत्री ताप्ती नदी के तट बारालिंग पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर तीन दिवसीय मेला लगने की परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस वर्ष भी वैकुंठ चतुर्दशी एवं कार्तिक पूर्णिमा का विशाल मेला शिवधाम बारालिंग में लगेगा। इसके लिए ग्राम पंचायत केरपानी के द्वारा मेले के आयोजन के पूर्व मेला स्थल पर बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। मेले में हजारों की तादाद में श्रद्धालु पहुंचेंगे।

ग्राम पंचायत केरपानी के सरपंच संतराम और सचिव सोनू जायसवाल ने बताया कि मेला स्थल पर लगने वाली दुकानों के लिए ले-आउट डालकर ताप्ती नदी की सफाई कर दी गई है। नदी के एक छोर से दूसरे छोर तक यात्रियों के आने जाने के लिए गहरे पानी में पत्थरो से अस्थाई पुल का निर्माण भी किया जा चुका है। वहीं ताप्ती नदी के तट स्थित रामायणकालीन पत्थरों पर अंकित शिवलिंगों के आसपास और मंदिरों के पास भी साफ सफाई की गई है।

मेले में पुलिस सुरक्षा के लिए प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी झल्लार थाना से टीआई मनोज उइके पूरे स्टाफ के साथ उपस्थित रहेंगे। मेले के प्राचीन महत्व के चलते भारी भीड़ होने की संभावना रहती है। दूर-दूर से हजारों की तादाद में यहां श्रद्धालु आते हैं। आलम यह रहता है कि खेड़ी से बारालिंग तक भारी जाम लगा रहता है। हर साल मेले के दौरान अवैध रूप से शराब बेचे जाने की शिकायतें मिलती है। इसे देखते हुए ग्राम खेड़ी सांवलीगढ़ के ग्रामीणों ने मेले में अवैध शराब की खुलेआम बिक्री पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक बैतूल को पत्र लिखा भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *