Fri. Jul 19th, 2024

कालेज चलो अभियान के अंतर्गत प्राध्यापको ने स्कूलों का किया दौरा

कालेज चलो अभियान के अंतर्गत प्राध्यापको ने स्कूलों का किया दौरा

मुलताई।नगर के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापकों ने उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेज चलो अभियान के अंतर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राय आमला ,अंबा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आष्टा और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मासोद और शहीद मनोज चौरे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परमंडल का दौरा किया।

उक्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए चल रही सरकारी योजनाओं की जानकारी दी, तथा ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया। छात्र-छात्राओं को यह बताया कि मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां जैसे-गांव की बेटी, मेधावी छात्रवृत्ति, प्रतिभा किरण छात्रवृत्ति, आवास योजना छात्रवृत्ति, संबल कर्मकार योजना छात्रवृत्तियां कालेज में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा दी जाती है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राय-आमला में छात्रों को संबोधित करते हुए प्रोफेसर एम.बी. मसराम डॉक्टर अभिनीत सरसोदे क्रीड़ाधिकारी और डॉ. पंकज कुमार झाड़े ने छात्रों को बताया कि जैसे ही कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी होता है, उच्च शिक्षा विभाग ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया मध्य प्रदेश के सभी शासकीय और अशासकीय महाविद्यालय के लिए शुरू कर देता है।

छात्र -छात्राएं कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए क्योस्क सेंटर या घर पर एंड्राइड मोबाइल और लैपटॉप से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन प्रवेश के लिए मध्य प्रदेश के किसी भी शासकीय और अशासकीय महाविद्यालय जैसे – भोपाल, इंदौर, ग्वालियर जबलपुर, बैतूल इत्यादि शहरों में स्थित शासकीय महाविद्यालयों और अशासकीय महाविद्यालय में एडमिशन के लिए छात्र ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र -छात्रों के लिए उपलब्ध खेल सुविधाएं, विज्ञान विषयों में प्रयोग शाला सुविधाओं की भी विस्तृत जानकारी प्राध्यापकों ने उपस्थित छात्रों और अभिभावकों तथा विद्यालय स्टाफ को दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *