Sun. Mar 3rd, 2024

चकोरा डेम में डूब क्षेत्र की भूमि का किसानों को नही मिला मुआवजा,कलेक्टर को दिया ज्ञापन

चकोरा डेम में डूब क्षेत्र की भूमि का किसानों को नही मिला मुआवजा,कलेक्टर को दिया ज्ञापन

मुलताई। तहसील क्षेत्र अंतर्गत आने चकोरा ग्राम पंचायत में जल संसाधन विभाग द्वारा किसानों की बिना सहमति तथा बिना मुआवजा दिए उनकी खेती करने योग्य जमीन को अधिकृत कर डेम निर्माण कार्य किया गया है। जिसको लेकर जिला पंचायत सदस्य उर्मिला गव्हाड़े वार्ड क्रमांक 15 के नेतृत्व में पीड़ित किसान जिला कलेक्टर से मिले, था ज्ञापन के माध्यम से उचित मुआवजा दिलाने की मांग की।

कलेक्टर को दिए ज्ञापन में बताया कि हम आदिवासी वर्ग के किसान ग्राम चकोरा में रहकर महंत मजदूरी तथा खेती करते है। जल संसाधन विभाग द्वारा हमारे खेती योग्य जमीन पर उनकी सहमति के बिना तथा मुआवजे की बात की बगैर ही विभाग द्वारा डेम निर्माण कार्य प्रारंभ भी कर दिया। पीड़ित किसानों ने बताया कि जब उन्होंने विरोध किया तो अधिकारियों ने कहा कि जमीन पर अधिक से अधिक मुआवजा राशि निर्धारित नहीं की गई। किसानों ने बताया कि पंचायत में अधिकारीगण केवल आश्वासन देते रहे। अब डेम का आधे से अधिक काम हो चुका है।

उन्होंने जल संसाधन विभाग कार्यालय में आवेदन दिया किंतु आज तक कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। साथ ही उनके खेतो में लगे फलदार पेड़ भी उखाड़ कर फेंक दिए। किसानों ने ज्ञापन के माध्यम से उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।

ज्ञापन सौपते समय पूर्व सरपंच भोजराव देशमुख, जमनीबाई सलामे,जमना परते,रामदास धुर्वे, नामदेव वाड़ीवा, देवीदास धुर्वे,गुलाब कुमरे,मनोहर साहू सहित अन्य किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *