Sun. Mar 3rd, 2024

जिले में बढ़े सड़क हादसे

11 महीनों में 798 रोड एक्सीडेंट, 243 की हुई मौत, 984 घायल

बैतूल। बैतूल जिले में सड़कों की हालत अच्छे होने के बावजूद हादसों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। सबसे ज्यादा यहां बाइक से जुड़ी दुर्घटना बढ़ रही हैं। जिला अस्पताल में आपस में बाइक टकराने, गिरने के घायल लगातार पहुंच रहे हैं। पिछले 11 महीने में 800 हादसों में 243 लोग जान गंवा चुके हैं।

यातायात विभाग के मुताबिक जिले में इस वर्ष 11 माह के दौरान 798 सड़क दुर्घटनाएं हुई है। जिसमें 243 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 984 लोग घायल हुए है। हर महीने हादसों में मरने वालों की संख्या दस से ज्यादा है। सबसे ज्यादा मार्च और मई में 33 33 लोग मौत का शिकार हुए हैं। सबसे कम 8 लोग सितंबर अक्टूबर में मृत हुए हैं। मई में सबसे ज्यादा 184 लोग घायल हुए हैं।

यातायात पुलिस के मुताबिक सड़क हादसों का एक बड़ा कारण यातायात नियमों का पालन नहीं करना प्रमुख हैं। इसके चलते स्वयं की जान से तो खेलते ही है दूसरों के लिए भी खतरा बन जाते हैं। बार-बार दुर्घटनाएं होने के पीछे धीमी गति के ब्रेकर नहीं होने, मोड़ पर ब्रेकर नहीं होने, सड़क के दोनों ओर आबादी होने, अचानक पशुओं का सामने आ जाना, तेज गति से वाहन चलाना, शराब पीकर वाहन चलाना, ऐसे कई कारण है जिस वजह से सड़क दुर्घटनाओं की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है।

यातायात थाना प्रभारी गजेन्द्र केन का कहना है कि हादसों को रोकने के लिए यातायात विभाग द्वारा जागरूकता के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। जिले में हर वर्ष सैकड़ों लोग सड़क हादसे का शिकार होते हैं, शायद साल भर में ऐसा कोई दिन नहीं जाता जिन दिन जिले में कहीं न कहीं सड़क हादसा न हुआ हो। जिले में हर साल सड़क हादसे में दो सैकड़ा से अधिक मौत होती है और हजारों लोग घायल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *