Fri. Jul 19th, 2024

ताप्ती तट पर की जा रही मनभावन चित्रकारी श्रद्धालुओं को कर रही मंत्रमुग्ध

मुलताई। पुण्यसलिला सूर्यपुत्री मां ताप्ती के उद्गम स्थल पर आगामी 13 जुलाई को सप्तमी तिथि पर मनाए जाने वाले मां ताप्ती जन्मोत्सव को लेकर नगर पालिका तैयारी में जुटी है। नगर पालिका जन्मोत्सव के अवसर पर प्रतिवर्ष सरोवर के स्नान घाटों की पुताई कराती थी। वही इस साल नगरपालिका अध्यक्ष वर्षा गढ़ेकर और सभापति सहित पार्षदो ने ताप्ती सरोवर के स्नान घाटों की दीवारों के साथ सरोवर के परिक्रमा मार्ग पर स्थित मंदिरों की सुरक्षा दीवारों पर पौराणिक और धार्मिक प्रसंग से जुड़े चित्र उकेरने की नई पहल की है। जिसके चलते बीते दो तीन दिनों से चित्र उकेरने का कार्य जारी है।

कलाकारों द्वारा वनगमन के लिए जा रहे भगवान श्री राम लक्ष्मण और माता सीता की तस्वीर, प्रभु श्री राम लक्ष्मण और माता सीता को नाव में नदी पार करते केवट की तस्वीर, भगवान श्री राम की आराधना करते पवन पुत्र हनुमान, भजन करते ऋषि मुनि की तस्वीर और मां ताप्ती की आरती उतारता भक्त तथा सरोवर के पोनी से अठखेलियां करती मछली सहित सरोवर को स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त रखने का संदेश से जुड़े चित्र आकर्षक ढंग से दीवारों पर उकेरे है।

जो ताप्ती तट पर आने वाले श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध जाने लगे है। उल्लेखनीय है की नगर पालिका में पदस्थ राजस्व शाखा के संतोष शिवहरे नारपालिका के सहयोग से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम चाहे ताप्ती महोत्सव में आने वाले कलाकार हो या न ताप्ती जन्म महोत्सव या फिर मेले के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम हो इन कार्यक्रमों के दौरान वे भली भाती बेहतर से बेहतर व्यवस्था करने के हर संभव प्रयास करते है।जिसका उदाहरण ताप्ती तट पर कराई जा रही चित्रकारी सरोवर के परिक्रमा मार्ग पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मंत्र मुग्ध कर रही हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *