Fri. Jun 14th, 2024

नंदी पर सवार होकर निकले नर्मदेश्वर महादेव

कलश यात्रा से मलकापुर ग्राम हुआ धर्ममय

बैतूल।जिला मुख्यालय बैतूल के समीपी ग्राम मलकापुर में नर्मदेश्वर महादेव के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह भव्य कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुआ। जिसमें ग्राम के सैकड़ों धर्म प्रेमी नागरिक, माता एवं बहनें शामिल हुईं। ग्राम के नवनिर्मित शिव मंदिर में पं. श्रीकांत धामने के पांडित्य में तीन दिनी समारोह प्रारंभ होने से पूरा गांव धर्ममय हो गया। कलश यात्रा पूरे ग्राम का भ्रमण कर नर्मदेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में समाप्त हुई। रविवार पीठ पूजन के पश्चात ओंकारेश्वर से लाए गए नर्मदेश्वर महादेव का जलाधिवास , अन्नाधिवास एवं प्राण प्रतिष्ठा का पूजन कार्यक्रम कराया जाएगा।

भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा नवनिर्मित मंदिर में वैदिक विधि विधान से की जाएगी। शनिवार कलश यात्रा के साथ तीन दिवसीय नर्मदेश्वर शिवलिंग स्थापना के कार्यक्रम की शुरुआत मंत्रोच्चार के साथ गणेश पूजन, घट पूजन से हुई। बैलगाड़ी पर सवार होकर नर्मदेश्वर महादेव ग्राम भ्रमण पर निकले। 51 कन्याओं ने सिर पर मंगल कलश धारण किए थे।

वहीं ग्राम की महिलाएं परंपराओं अनुसार शिव स्तुति करते चल रही थी। बच्चे धर्मध्वजा लिए चल रहे थे। युवा बैंड बाजे की धुन पर शिव भक्ति में मगन थे। कलश यात्रा का जगह-जगह ग्राम वासियों ने पुष्प वर्षा करके स्वागत किया।

सोमवार होगा हवन एवं भंडारा

सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मूर्तियों के पंचामृत स्नान के साथ नवनिर्मित मंदिर पर कलश की स्थापना एवं मूर्तियों को वेदी पर विराजमान कर स्थापना, हवन पूजन के बाद महाआरती के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। शिव शंकर सेवा समिति के हरिराम पवार, संतोष पवार, छोटेलाल मर्सकोले, सुनीता इवने, इमला बाई मर्सकोले, प्यारेलाल पवार, लक्ष्मीकांत पवार, गुप्तेश पवार, मनीष चौधरी, इठा बाई कोसे, नितेश महतो आदि ने अधिक से अधिक संख्या में पधार कर पुण्य लाभ लेने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *