Sun. Mar 3rd, 2024

निःशुल्क मोतियाबिंद जांच शिविर में 210 की हुई जांच, 144 चिन्हित


मुलताई। नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को लायंस क्लब ने पाढर अस्पताल के सहयोग से निःशुल्क मोतियाबिंद जांच एवं आपरेशन शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जांच कराने के लिए बड़ी संख्या में वृद्ध अस्पताल पहुंचे। शिविर स्थल पर मंगलवार सुबह 10 बजे से ही बुजुर्गो के अस्पताल पहुंच का सिलसिला शुरू हो गया था।
लायन दीपेश बोथरा ने बताया कि कुल 210 मरीजों का पंजीयन हुआ था, जिनमे से 144 मरीज मोतिया बिंद से ग्रसित पाए गए।शिविर में 35 साल
से अधिक उम्र के मरीजों की आखों के मोतियाबिंद
की निः शुल्क जांच कर लेंस प्रत्यारोपण की निशुल्क व्यवस्था है।जांच में चिन्हिंत मरीजों को पाढरअस्पताल ले जाकर निः शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।
शिविर में पाढर से डॉ. नयन और इटली से डॉ. जोसेफ
अपने स्टाफ के साथ मुलताई पहुंचे थे।
उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के लिए चयनित बुजुर्गों में से 50 मरीजों को ले जाया गया। बाकी को दो-दो दिन के अंतराल में ऑपरेशन के लिए ले जाया जाएगा। पिछले कई दिनों से शिविर का प्रचार किया गया था। जिसके कारण गांव से वृद्ध शिविर में अपनी आंखों का चेकअप कराने के लिए पहुंचे।
क्लब हर साल इस तरह के शिविर का आयोजन करवाता है। इसमें बुजुर्गों की आंखों की मोतियाबिंद का निशुल्क ऑपरेशन किया जाता है। उन्हें मुलताई से अस्पताल तक ले जाना और वहां से लाकर मुलताई तक छोड़ने एवं उनके खाने-पीने की व्यवस्था क्लब द्वारा की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *