Sun. Mar 3rd, 2024

बेहतर स्वास्थ सुविधाओं के लिए एक्शन मोड में विधायक हेमंत खण्डेलवाल

जनप्रतिनिधियों के साथ जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण जिला अस्पताल में 500 बेड की करवायेगें स्वीकृति

बैतूल। जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ सुविधाये दिलवाने के लिए बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल एक्शन मोड में आ गए है। विधायक श्री खण्डेलवाल ने शनिवार को सांसद डीडी उइके, आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे एवं बैतूल नपा अध्यक्ष पार्वती बाई बारस्कर के साथ जिला अस्पताल बैतूल का औचक निरीक्षण किया तथा निर्माण कार्य व स्वास्थ सेवाओं का जायजा लिया। वर्तमान में जिला अस्पताल में 300 बेड स्वीकृत है। बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल द्वारा पूर्व विधायक कार्यकाल में केन्द्रीय जनजातिय विभाग से लगभग 35 करोड रूपए की लागत से स्वीकृत कराये गये 250 बेड के अस्पताल भवन का कार्य लगभग अंतिम चरण में है। सीएमएचओ और सिविल सर्जन द्वारा जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि 300 बेड की स्वीकृति के कारण बजट सहित अन्य संसाधन भी उसी के अनुरूप मिल रहा है। यदि शासन स्तर से 500 बेड की स्वीकृति मिल जाये तो बजट मानव संसाधन, दवाईयों उपकरण भी 500 बेड के मुताबिक मिलने लगेगा। जिसे गंभीरता से लेकर बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल ने जिला अस्पताल में 500 बेड की स्वीकृति करवाने के लिए सीएमएचओ, सिविल सर्जन एवं पीआईयू के अधिकारियो को जिला अस्पताल परिसर में स्थित सभी भवनों का क्षेत्रफल, भवनों में बेडों की कुल क्षमता, 500 बेड के लिए आवश्यक मेन पावर मेडीसिन, मेडिकल पैरामेडिकल, सफाई, सुरक्षा के लिए आवश्यक सुविधाओं की विस्तृत रिपोर्ट तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल ने कहा कि वे जल्द ही जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ स्वास्थ विभाग के प्रमुख सचिव से मिलकर बैतूल जिला अस्पताल को 500 बेड का अस्पताल स्वीकृत करवाने का प्रयास करेंगे।

केन्द्रीय ट्रायबल मद से स्वीकृत करवाया था 250 बेड का अस्पताल उल्लेखनीय है कि बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल द्वारा अपने पूर्व विधायकी कार्यकाल में जिलेवासियो को बेहतर स्वास्थ सुविधायें दिलवाने के लिए 300 बेड के जिला अस्पताल भवन के साथ ही केन्द्रीय ट्रायबल मद से लगभग 35 करोड रूपए की लागत से 250 बेड का एडीशनल हॉस्पीटल भवन स्वीकृत करवाया था। जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। श्री खण्डेलवाल ने बताया कि जिला अस्पताल बैतूल की क्षमता 500 बेड की हो गई है। लेकिन शासन से 300 बेड की स्वीकृति होने से मानव संसाधन, बजट सहित अन्य सुविधाये 300 बेड के अनुसार ही मिल रही है। विधायक श्री खण्डेलवाल के मुताबिक जल्द ही स्वास्थ विभाग के प्रमुख सचिव से मिलकर जिला अस्पताल बैतूल में 500 बेड की स्वीकृति करवायेगे। जिससे जिला अस्पताल बैतूल में राज्य स्तर की उम्दा स्वास्थ सुविधाये मिलने लगेगी। विधायक श्री खण्डेलवाल ने सीएमएचओ, सिविल सर्जन सहित पीआईयू के अधिकारियों को 15 जनवरी तक एडीशनल हॉस्पीटल बिल्डिंग का कार्यपूर्ण करने और यहां स्वास्थ सेवायें संचालित करने के निर्देश दिये।

अत्याधुनिक आईपीएचएल पैथालॉजी शुरू होगी बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल ने सांसद डीडी उइके, आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे एवं नपा अध्यक्ष पार्वती बाई बारस्कर के साथ जिला अस्पताल के निरीक्षण के साथ ही आयुष्मान योजना के तहत स्वीकृत नवीन अत्याधुनिक आईपीएचएल पैथालॉजी लैब का निरीक्षण भी किया। वर्तमान में जिला अस्पताल की पैथालॉजी में 102 जांच हो रही है। उक्त अत्याधुनिक पैथालॉजी शुरू होने के बाद जांच की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही ब्लड बैकिंग की सेवाओं में भी विस्तार होगा। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल बैतूल में 7 डाइलेसिस मशीनें एवं 15 वेंटिलेटर मशीने है। कोविड संक्रमण के दौर में विधायक हेमंत खण्डेलवाल द्वारा जिला अस्पताल को 3 वेंटिलेटर मशीने उपलब्ध कराई गई थी।

जनप्रतिनिधियों द्वारा किए गए जिला अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ.रविकांत उइके, सिविल सर्जन डॉ.अशोक बारंगा, पीआईयू के कार्यपालन यंत्री राकेश सार्वे, सहायक यंत्री ज्ञानदीप भूमरकर सहित बैतूल नपा के अधिकारी एवं चिकित्सक मौजूद थे।

स्वास्थ सुविधाओं में राशि की कमी नही आयेगी – सांसद

क्षेत्रीय सांसद डीडी उइके ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य बैतूल जिले के रहवासियों को बेहतर स्वास्थ सुविधाये दिलवाना हमारा प्रमुख उद्देश्य है। बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल के प्रयासों से केन्द्रीय जनजातिय मद से 250 बेड का एडीशनल हॉस्पीटल भवन बन रहा है। सांसद ने कहा कि स्वास्थ सुविधाओं में राशि की कमी नही आयेगी। यदि राशि की जरूरत पडेगी तो वे जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ दिल्ली जाकर केन्द्र सरकार से राशि स्वीकृत करवायेगें।

प्रदेश स्तरीय स्वास्थ सुविधाये मिलेगी – डॉ.पंडाग्रे

आमला विधायक डॉ.योगेश पंडाग्रे ने कहा कि जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ सुविधाये दिलवाने के लिए सभी जनप्रतिनिधि कृत संकल्पित है। आमला विधायक डॉ.पंडाग्रे का कहना था कि जिला अस्पताल का एसएनसीयू प्राइवेट अस्पतालों से भी बेहतर है। प्लाजमा सेपरेटर भी जिला अस्पताल के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होने कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों के समन्वित प्रयासो से जल्द ही बैतूल जिला अस्पताल में 500 बेड की स्वीकृति मिल जायेगी और जिले में प्रदेश स्तरीय स्वास्थ सुविधायें मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *