Fri. Jun 14th, 2024

मध्य प्रदेश में बैतूल जिले सहित 20 जिलों में येलो अलर्ट
भोपाल-इंदौर में स्कूलों का समय बदला

मध्य प्रदेश में बैतूल जिले सहित 20 जिलों में येलो अलर्ट भोपाल-इंदौर में स्कूलों का समय बदला

भोपाल, ताप्ती समन्वय। मध्य प्रदेश के आसपास के राज्य गुजरात और राजस्थान में बना चक्रवाती हवाओं का गहरा और पश्चिमी विक्षोभ से बना सिस्टम अब कमजोर पड़ने लगा है। लेकिन प्रदेश में बारिश की गतिविधियां आगे भी बनी रहेंगी। मौसम विभाग ने डिंडोरी, कटनी मंडल, नरसिंहपुर, जबलपुर, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, गुना, अशोकनगर शिवपुरी, सीधी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया और दमोह जिले में येलो अलर्ट किया गया है। जबकि बालाघाट, सिवनी और छिंदवाड़ा जिले में ऑरेंज अलर्ट किया गया है।
वहीं, पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के नर्मदापुरम, भोपाल और चंबल संभागों के जिलों में अधिकांश जगहों पर, इंदौर और जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, उज्जैन सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर और शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर वर्षा दर्ज की गई। अन्य संभागों के जिलों में मौसम मुख्यत: शुष्क रहा।
भोपाल, इंदौर, शहडोल, जबलपुर और नर्मदापुरम संभागों के जिलों में विशेष रूप से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। शेष सभी संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। भोपाल, उज्जैन, रीवा, जबलपुर और ग्वालियर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा।
बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल और मंडला जिलों में अधिकांश स्थानों पर बारिश का अनुमान है। जबकि डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बुरहानपुर जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश का अनुमान है। वहीं, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, दमोह और खंडवा जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान है।
इसके साथ ही विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मालवा, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड, शिवपुर कला, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, पन्ना और सागर जिलों में कहीं-कहीं बारिश का अनुमान है।

यहां सबसे ठंडा-गरम

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस खरगोन में दर्ज किया गया। जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस खजुराहो में दर्ज किया गया।

कहां कितनी बारिश दर्ज


परासिया में 6, उमरेठ में 6, तामिया में 6, छिंदवाड़ा में 3, सिवनी में 3, देवरी में 3, शाहपुरा में 2, घोड़ाडोंगरी में 6, मुलताई में 5, प्रभात पट्टन में 5, आठनेर में 4, बैतूल में 4, भैंसदेही में 4, भीमपुर में 3, आमला में 3, चिचोली में 3, बुरहानपुर में 4, खकनार में 3, कन्नौद में 3, अलीपुर में 3, पचमढ़ी में 2, नर्मदापुरम में 2, रहटगांव में 2 और मुरैना में 2 मिलीमीटर दर्ज की गई।

स्कूल टाइमिंग में किया गया बदलाव


भोपाल में जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया है। शीतकालीन मौसम शुरू होने और तापमान में गिरावट आने के चलते जिले के सभी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है। नर्सरी से लेकर पांचवी तक की कक्षाएं अब सुबह नौ बजे से लगेंगी। ये नियम सरकारी, प्राइवेट, ष्टक्चस्श्व और आईसीएसई सभी स्कूलों पर लागू होगा।
ठंड को देखते हुए इंदौर में भी नर्सरी से पांचवी तक के बच्चों के स्कूल टाइम में बदलाव किया गया है। कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा कि आगामी आदेश तक नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाएं सुबह नौ बजे के बाद लगेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *