Sat. Mar 2nd, 2024

शिवराज को मुख्यमंत्री बनवाने 130 गांवों में अनुष्ठान शुरू

10 हजार घरों में हो रहा सुंदरकांड का पाठ, 4 दिनों तक चलेगा

बैतूल। मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए प्रदेश में चल रही सियासी रस्साकसी के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पांचवीं बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठान के लिए बैतूल में मुख्यमंत्री के सजातीय संगठन ने धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत की है। यहां शिवराज सिंह को पांचवीं बार मुख्यमंत्री बनवाने के लिए 10 हजार घरों में सुंदर कांड का पाठ किया जा रहा है ताकि शिवराज सिंह चौहान की एक बार फिर मुख्यमंत्री के तौर पर ताजपोशी हो सके।

बैतूल में किराड़ महासभा ने पिछले दिनों एक बैठक कर फैसला किया था कि वह शिवराज सिंह चौहान को एक बार फिर मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेते देखना चाहते हैं। इसके लिए वे किराड़ समाज के हर घर में सुंदर काण्ड का पाठ कराएंगे। महासभा के इस फैसले के बाद जिले भर के दस हजार किराड़ सजातीय घरों में सुंदर कांड का पाठ किया जा रहा है। इसकी शुरुआत शनिवार 9 दिसंबर से की गई है, जो 13 दिसंबर तक चलेगी।

महासभा के जिलाध्यक्ष दयाल हारोडे ने बताया कि बैठक में लिए निर्णय के अनुसार, करीब 10 हजार घरों में प्रतिदिन सुंदर कांड का पाठ कर ईश्वर से आराधना की जा रही है। पाठ का समापन बुधवार 13 दिसम्बर को सुबह रूद्रा अभिषेक और हवन-पूजन के साथ इटारसी रोड सदर नामदेव वर्मा के निवास पर संपन्न होगा। सुंदर कांड के सफल आयोजन के लिए महासभा के पदाधिकारियों ने एक समिति का गठन किया है। जो समिति कार्यक्रम के सफल संचालन में जिम्मेदारी निभा रही है। इसके कार्यकर्ता किराड़ समाज के हर घर से संपर्क कर रहे हैं।

130 गांव में है किराड़ समाज

बैतूल जिले के 1142 गांवों में करीब 130 गांवों में किराड़ समाज का बाहुल्य है। जो मुख्यमंत्री के सजातीय है। महासभा के कोषाध्यक्ष नामदेव वर्मा ने बताया कि सभी 130 गांवों में घर घर यह संदेश भिजवाया गया है कि वे शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के तौर पर फिर देखने के लिए अपने-अपने घर में सुंदर कांड का पाठ करें। इस संदेश के बाद समाज के लोग कहीं अपने घरों में अकेले तो कई जगह सामूहिक रूप से इस पाठ का आयोजन कर रहे हैं। इससे उन्हें पूरी उम्मीद है कि शिवराज सिंह चौहान पांचवी बार मुख्यमंत्री का सेहरा बांधेंगे। आयोजन का समापन 13 तारीख को उनके निवास पर आतिशबाजी के साथ होगा। क्योंकि उन्हें पूरी उम्मीद है कि इस धार्मिक आयोजन से सफलता जरूर मिलेगी। महासभा के नवयुवक जिलाध्यक्ष मदन डडोरे ने बताया कि हर दिन सुबह 9 बजे से यह पाठ शुरू किया जाता है। जो लगातार तीन घंटे तक चलता है। इसमें रामचरित मानस के सुंदरकांड का पाठ किया जाता है।

यह समिति कर रहीं प्रयास

महासभा के जिला अध्यक्ष दयाल पटेल हारोड़े, नवयुवक जिला अध्यक्ष मदनलाल डढोरे, उपाध्यक्ष डीएस पटेल, कोषाध्यक्ष नामदेव वर्मा, जनपद सदस्य रमेश मोहने, हेमराज घिड़ोडे, सेवाराम हारोड़े, मंशु चौरे, संतोष धाकड़, राजु डढोरे, मनोहर लिल्लोरे, रामदास हारोड़े, डॉ.बालाराम झाड़े, माखन सिमैय्या, प्रेमलाल सूर्यवंशी, मकरध्वज सूर्यवंशी, घमसु लिल्लोरे, रमेश गढ़ेकर, धनराज नरवरे, सावन डढोरे, मगन पटेल, सुखचंद नरवरे, पंचम सूर्यवंशी, माखन डढोरे, पुरूषोत्तम सूर्यवंशी को सुंदरकांड की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *