Fri. Jun 14th, 2024

सीएम के आदेश पर एक्शन में नपा बैतूल में हटेगी मांस की दुकानें

बैतूल।  शहर में कुछ क्षेत्रों में खुले में मांस की दुकानें संचालित हो रही है। इन दुकानों को जल्द ही हटाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दरअसल मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शपथ के बाद कैबिनेट की बैठक ली, जिसमें खुले में मांस बेचने पर प्रतिबंध लगाया है। इसके आदेश भी जारी कर दिए है। आदेश के बाद नगरपालिका के अधिकारी एक्शन में आ गए है। शहर में खुले में संचालित मांस की दुकानों पर कार्रवाई होगी। नगरपालिका के अधिकारियों का कहना है कि शासन-प्रशासन की तरफ से आदेश मिले है कि शहर में जितनी भी मांस की दुकानें खुले में लगी है। इन दुकानों को हटाने की कार्रवाई की जाए। इस कार्रवाई के बाद दुकानों को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। सबसे पहले इन दुकानों को हटाने के लिए समिति का गठन होगा। जिसमें पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी, पुलिस विभाग, नगरपालिका, खाद आपूर्ति विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। एक गठित टीम द्वारा निर्णय लिया जाएगा कि मांस की दुकानों को हटाकर कहां संचालित करना है। यह समिति मौके पर पहुंचकर खुले में मांस बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

शहर में इन क्षेत्रों में लग रही मांस की दुकानें

जानकारी के मुताबिक बैतूल जिला मुख्यालय पर अलग-अलग क्षेत्रों में मांस की दुकानें खुले में संचालित हो रही है। इन दुकानों के कारण कई लोग परेशान है, गंदगी फैली रही है। शहर के अभिनंदन सरोवर के पास में कई मांस की दुकानें संचालित है। जहां खुले में मांस बेचा जाता है। इसके अलावा रानीपुर मार्ग पर लगभग 3 दुकानें, हमलापुर क्षेत्र में 1 दुकान, बडोरा क्षेत्र, सेन्ट्रल स्कूल गंज क्षेत्र में मांस की दुकानें लगी हुई है। इन सभी दुकानों को सख्ती से हटाने की कार्रवाई की जाएगी। पहले दुकान संचालकों को स्वत: ही दुकान हटाने के लिए नोटिस जारी कर हिदायत दी जाएगी। इसके बाद दुकानें हटाने की कार्रवाई नहीं होती है तो सख्ती से दुकानें हटाएंगे। जानकारी के मुताबिक 31 दिसम्बर तक हाल ही में खुले में लगी मांस की दुकानों को हटाना है।

सदर मटन मार्केट में शिफ्ट होगी सभी दुकानें

नगरपालिका के अधिकारियों का कहना है कि मांस की दुकान संचालित करने वालों को अपनी दुकानें सदर मटन मार्केट में शिफ्ट करना होगा। सभी को एक स्थान पर दुकानें संचालित करने के लिए जगह दी जाएगी। इसके पहले भी नगरपालिका ने एक स्थान पर मटन मार्केट संचालित करने की कवायद की थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। कुछ दिन तक व्यवस्था बनी रही। इसके बाद फिर व्यवस्था पुराने ढर्रे पर लौट गई। मांस की दुकानें शहर में जगह-जगह संचालित होने लग गई। दुकान संचालकों ने जहां मर्जी हुई वहीं दुकानें लगा ली है। अब एक बार फिर से इन दुकानों को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि इस बार सीधे शासन स्तर से दुकानें हटाने के निर्देश आए है और इन निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

इनका कहना…

शहर में खुले में संचालित मांस की दुकानों को हटाने के आदेश आ गए है। जल्द ही कार्रवाई के लिए समिति गठित होगी। फिर दुकानें हटाने की कार्रवाई शुरू करेंगे।

अखिल नीलकंठ राय, राजस्व उपनिरीक्षक, नगरपालिका, बैतूल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *