Fri. Mar 1st, 2024

फोरलेन पर किसानों ने दिया धरना

फोरलेन पर किसानों ने दिया धरना

बैतूल। निर्माणंधीन फोरलेन पर किसानों व ग्राम वासियों द्वारा धरना प्रदर्शन किया गया।  इस मौके पर तहसीलदार ने 2 घंटे तक किसानों को समझाई दी परंतु किसानों के नहीं मानने पर कलेक्टर से मलने का समय दे कर समस्या पर चर्चा करने के लिए समस्त कृषक को कलेक्टर आफिस 4 बजे बुलाया गया तब जाकर किसानों ने धरना समाप्त किया तब किसानो ने धरना समाप्त किया।

इस दौरान किसानों ने कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में उल्लेख किया गया था कि निर्माणधीन फोरलेन की ऊंचाई अधिक होने से एवं अंडर पास की ऊंचाई कम होने से कृषकों की गन्ना की ट्राली नहीं निकल पा रही है। पशुओं के लिए गेहूं के भूसे की ट्राली का परिवहन नहीं हो पा रहा है। बोरिंग मशीन अंडर पास की ऊंचाई कम होने के कारण दूसरी तरफ नहीं निकल पा रही है। अंडरपास के अंदर पानी जमा रहता है जिसकी वजह से आए दिन दुर्घटना हो रही है अंडर पास में लाइट की भी कोई व्यवस्था नहीं है ना ही सांकेतिक बोर्ड लगाए गए हैं । ग्राम राँडा की सोसाइटी से आसपास के 18 गांव के कृषक जुड़े हैं अंडर पास छोटा होने के कारण सोसाइटी तक खाद के ट्रक नहीं जा पा रहे है कुछ दिन पहले इसी वजह से कृषकों को समय पर खाद नहीं मिल पाया था

 फसल कटाई का हार्वेस्टर अंडरपास छोटा होने के कारण हाईवे के दूसरी तरफ नहीं जा पता है और हार्वेस्टर मालिक भी हमारे गांध आने से मना करते हैं जिससे कि समय पर फसल कटाई नहीं हो पाती है जिससे कि किसानों को आर्थिक नुकसान होता है समय पर फसल कटाई नहीं होने से अगली फसल का समय चक्र भी प्रभावित होता है। रोंढा अंडरपास, परसोडा अंडरपास, पीरबाबा की दरगाह से मेंढा तक, दनोरा भोगीतेड़ा जोड़ पर सर्विस रोड बनाने का एवं दनौरा मेंढ़ा, परसोडा अंडर पास, रॉडा अंडर पास पर डिवाइडर बनाने का निवेदन किया गया है ज्ञात हो इसके पूर्व में भी कई बार आवेदन के माध्यम से सर्विस रोड एवं डिवाइडर बनाने की मांग की गई थी। परन्तु इस संबंध में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है ना किसी प्रकार का स्पष्ट जवाब दिया गया है।

 हर बार आश्वासन दिया गया है। इसलिए आज राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से नाराज़ चारों गांव के कृषक एवं आम नागरिक द्वारा धरना प्रदर्शन कर मध्यप्रदेश शासन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को ज्ञापन सौंपकर कर उक्त भांग को पूरा करने का निवेदन किया गया है।  मांग पूरी नहीं होने पर 25 जनवरी से पुलिस ग्राउंड नेहरू पार्क के सामने अंबेडकर चौक पर अनिश्चित कालीन आंदोलन किया जाएगा। उपरोक्त मांगो का निराकरण लिखित रूप से सक्षम प्राधिकारी द्वारा नहीं हो जाता तब मांग के निराकरण की विचाराधीन या आगामी कार्यवाही अवधि के दौरान दनोरा में स्थित भोगीतेडा जोड़ से लेकर रोंढा अंडर पास तक राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य पर रोक लगाने का निवेदन जिला कलेक्टर महोदय से करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *