Sat. Mar 2nd, 2024

लापरवाह पशुपालको के चलते गाय ने जनपद बगीचे में बछड़े को दिया जन्म

लापरवाह पशुपालको के चलते गाय ने जनपद बगीचे में बछड़े को दिया जन्म

मुलताई। नगर में लगातार आवारा मवेशियों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। इन सब के पीछे वे लापरवाह पशु पालक है। जो अपने स्वार्थ के किए मवेशियों को पालते तो है किंतु उनकी देखभाल से कन्नी काट लेते है। जिसके परिणाम नगर में घूमते नजर आने वाले आवारा मवेशी के रूप में देखा जा सकता है। नगर के प्रत्येक मार्गो पर आवरा मवेशियों का जमघट आसानी से देखा जा सकता है।

सड़को पर घूमने वाले ये आवरा मवेशी कभी भी आपस में भीड़ जाते है जो राहगीरों, वाहन चालकों के लिए दुर्घटना का कारण भी बन चुके है। इतना ही नही लापरवाह पशु पालक अपने मवेशियों के प्रति बेजा लापरवाही बरतते है। जिसका उदाहरण गुरुवार को देखने को मिला। किसी लापरवाह पशु पालक की गलती की सजा मूक गौ वंश को भुगतना पड़ा। एक गाय गर्भवती थी जो घूमते हुए जनपद पंचायत कार्यालय में बने बगीचे में पहुंच गई। गाय ने बगीचे में एक बछड़े को जन्म दिया जो स्वस्थ है,किंतु यदि गाय सड़क या खुले में बछड़े को जन्म देती तो आवरा कुत्ते बछड़े के साथ अनहोनी कर सकते थे। वह तो गनीमत रही की गाय ने जनपद के बगीचे में बछड़े को जन्म दिया। जिसकी देखभाल। जनपद के प्यून सहित कर्मचारियों द्वारा की गाय।

लेकिन अब सवाल यह भी है की रात भर उक्त गाय नन्हे बछड़े के साथ ठंड में कैसे रह पाएगी। स्थानीय स्तर पर नगर पालिका प्रशासन द्वारा नगर में घूमने वाले आवरा गौ वंश के लापरवाह पशुपालको की पहचान करने के साथ उन पर जुर्माने की कार्यवाही करना चाहिए ताकी गौवंश को इधर उधर भटकना न पड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *